कानपुर समाचार

ताज़ा खबरें

टेक्नोलॉजी जगत की आज की बड़ी खबरें

यहां जानें दिनभर क्या रहा टेक्नोलॉजी जगत का हाल. हम यहां आपको टेक्नोलॉजी की दुनिया की बड़ी खबरें दे रहे हैं…

WhatsApp चैट बैकअप में होगा बड़ा बदलाव, अरबों यूजर्स को फायदा

वॉट्सऐप चैट्स का बैकअप लेना कई बार आपके लिए काफी जरूरी होता है. अब तक इसके लिए आपको गूगल ड्राइव का सहारा लेना होता था. लेकिन अब गूगल ड्राइव की स्टोरेज वॉट्सऐप चैट्स बैकअप के लिए खपत नहीं करनी होगी.

वॉट्सऐप की पेरेंट कंपनी फेसबुक ने गूगल के साथ एक डील की है जिसके तहत यूजर्स वॉट्सऐप बैकअप अपने पर्सनल अकाउंट में रहते हुए फ्री ले सकते हैं. वॉट्सऐप और गूगल के अग्रीमेंट के मुताबिक 12 नवंबर से वॉट्सऐप के बैकअप गूगल क्लाउड स्टोरेज की स्पेस नहीं लेंगे.

अब वॉट्सऐप मीडिया, टेक्स्ट और मेमो सहित हर तरह का वॉट्सऐप बैकअप एंड्रॉयड के गूगल अकाउंट पर ऑटोमैटिक बैकअप होगा. वॉट्सऐप का यह कदम कंपनी के 1 अरब से ज्यादा यूजर्स के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है.

आपको बता दें कि वॉट्सऐप के नवंबर अपडेट के साथ वो सभी वॉट्सऐप बैकअप डिलीट कर दिए जाएंगे जिन्हे साल भर से अपडेट नहीं किया गया है. कंपनी के यूजर्स को बैकअप लेते समय फोन को वाईफाई से कनेक्ट करने की सलाह दी है, क्योंकि बैकअप फाइल्स साइज में अलग होते हैं और डेटा खपत करते हैं जिससे आपको एक्स्ट्रा डेटा के पैसे लग सकते हैं.

Android 9 Pie गो एडिशन लॉन्च

टेक्नॉलॉजी दिग्गज गूगल ने Android 9 Pie का Go Edition लॉन्च कर दिया है. इसे एंड्रॉयड का हल्का वर्जन कहा जा सकता है जिसे मिड रेंज डिवाइस के लिए खासतौर पर तौयार किया गया है. हाल ही में कंपनी Android 9 Pie जारी किया है, लेकिन ये फिलहाल गूगल पिक्सल स्मार्टफोन्स के लिए ही है और बाद में दूसरे फोन में दिया जाएगा.

Android 9 Pie Go Edition को कंपनी ने फास्टर बूट टाइम, बेहतर सिक्योरिटी और एक्स्ट्रा स्टोरेज के साथ जारी किया है. गूगल ने इस ओएस में रिडिजाइन किए गए गूगल ऐप्स दिए हैं जो खासतौर पर पहली बार स्मार्टफोन यूजर्स के लिए बनाए गए हैं.

एंड्रॉयड के प्रोडक्ट मैनेजमेंट डायरेक्टर सागर कामदार ने आधिकारिक ब्लॉक में लिखा है, ’500MB एक्स्ट्रा स्टोरेज के साथ Android Pie Go Edition में वेरिफाइड बूट और डेटा की खपत को मॉनिटर करने के लिए डैशबोर्ड जैसे फीचर्स दिए गए हैं. कंपनी के मुताबिक एंड्रॉयड गो एडिशन में अलग फीचर्स दिए गए हैं जैसे यूट्यूब गो से फ्री डाउनलोड कर सकते हैं, जो क्लासिक ऐप ये ऑप्शन नहीं मिलता है.

पंजाब: CM ने नशा मुक्ति के लिए गूगल और फेसबुक का दरवाजा खटखटाया

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने राज्य के युवाओं के बीच फैली नशीले पदार्थों की बुराई से निपटने के लिए फेसबुक और गूगल से तकनीकी सहायता मांगी है.

फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग और गूगल के सुंदर पिचाई को संबोधित अपने पत्रों में सिंह ने कहा कि इंटरनेट नशे की लत के नए तरीकों को खोजने संबंधी सामग्री से लैस है. उन्होंने इन सामग्रियों के प्रसार को सीमित करने के लिए उनकी मदद मांगी है.

सिंह ने एक ट्वीट किया,‘मैं हर दरवाजे पर दस्तक दूंगा और पंजाब से नशीले पदार्थों का खात्मा सुनिश्चित करने के लिए कोई कसर बाकी नहीं छोड़ूंगा. मैंने गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई और फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग को इस खतरे से निपटने के लिए उनसे तकनीकी सहायता उपलब्ध कराने के लिए कहा है. हम उनकी मदद के लिए तत्पर हैं.’

केरल बाढ़: लोगों को जियो, एयरटेल और वोडाफोन से ऐसे मिलेगी मदद

केरल में आई बाढ़ ने राज्य में जिंदगी को क्षत-विक्षत कर दिया है. लाखों लोगों का जीवन राज्य में संकट में है. साथ ही केरल में भारी बारिश की वजह से रेड अलर्ट भी जारी किया गया है. अब तक केरल में 67 लोग काल के गाल में समा गए हैं. इस बीच राज्य में लोगों की मदद के लिए एयरटेल अपने प्रीपेड ग्राहकों को फ्री डेटा और 30 रुपये की वैल्यू का टॉक टाइम दे रहा है. दूसरी तरफ पोस्टपेड यूजर्स को बिल पेमेंट में एक्सटेंशन दिया जा रहा है.

इसके अलावा एयरटेल की ओर से प्रभावित यूजर्स को फ्री Wi-Fi और कॉलिंग फैसिलिटी दी जा रही है. साथ ही कंपनी यूजर्स को चुनिंदा एयरटेल स्टोर्स पर फोन की बैटरी रिचार्ज करने का विकल्प भी दे रही है. इसी तरह जियो की ओर से भी अपने सब्सक्राइबर्स को मदद के तौर पर फ्री वॉयस कॉल्स और डेटा दिया जा रहा है.

एयरटेल के प्रीपेड ग्राहकों को फ्री में 30 रुपये का टॉक टाइम दिया जा रहा है. साथ ही 17 अगस्त से लेकर 19 अगस्त तक के बीच एयरटेल नंबर्स पर किए गए सारे STD और लोकल कॉल्स फ्री रहेंगे. यह राशि स्वचालित रूप से यूजर्स के अकाउंट्स में जमा हो जाएगी और इसका   भुगतान बाद में करना होगा. इसके साथ ही प्रीपेड ग्राहकों को 1GB मोबाइल डेटा मिलेगा, जिसकी वैलिडिटी 7 दिनों की होगी.

खरीदें Mi का ये दमदार स्मार्टफोन, कुछ ही देर में शुरू होगी पहली सेल

Xiaomi Mi A2 को भारत में 8 अगस्त को लॉन्च किया गया था. कंपनी ने इसे भारत में 4GB+64GB वेरिएंट में पेश किया था. भारत में इसकी कीमत 16,999 रुपये रखी गई है. ग्राहक इसे आज यानी 16 अगस्त को दोपहर 12 बजे से खरीद सकते हैं. ग्राहक इसे अमेजन की वेबसाइट और शाओमी की आधिकारिक वेबसाइट से खरीद पाएंगे.

ग्राहकों को ये स्मार्टफोन ब्लैक, गोल्ड, रोज गोल्ड और लेक ब्लू कलर ऑप्शन में उपलब्ध होगा. ये स्मार्टफोन भारत में Mi A1 के बाद दूसरा एंड्रॉयड वन स्मार्टफोन है. कंपनी ने सबसे बड़ी खूबी के रूप में इसके कैमरे को बताया है. साथ ही आपको बता दें 6GB+128GB वेरिएंट को जल्द ही पेश किया जाएगा. लॉन्च ऑफर के तौर पर जियो की ओर से इस स्मार्टफोन के साथ 4.5TB हाई स्पीड डेटा और 2,200 रुपये का इंस्टैंट कैशबैक दिया जाएगा. हालांकि इसमें नियम व शर्तें शामिल होंगी.

JBL का नया ब्लूटूथ स्पीकर Xtreme 2 भारत में लॉन्च, स्मार्टफोन भी होगा चार्ज

सैमसंग ग्रुप के स्वामित्व वाले हार्मन इंटरनेशनल ने भारत में प्रोडक्ट पोर्टफोलियो को विस्तार देते हुए JBL Xtreme 2 पोर्टेबल स्पीकर को लॉन्च किया है. कंपनी ने इस स्पीकर की कीमत 21,999 रुपये रखी है और ग्राहक इसे तीन कलर ऑप्शन- मिडनाइट ब्लैक, फॉरेस्ट ग्रीन और ओशियन ब्लू में खरीद पाएंगे.

ये नया स्पीकर कंपनी के पुरान JBL Xtreme स्पीकर रेंज का ही अपडेटेड मॉडल है. इस स्पीकर की खूबियों की बात करें तो इसमें नॉयस एंड इको कैंसेलिंग स्पीकरफोन दिया गया है, जिससे स्मार्टफोन से कनेक्ट होने के बाद बेहद साफ आवाज में कॉलिंग की जा सकती है. साथ ही इस स्पीकर को क्रमश: दो डिवाइस से कनेक्ट किया जा सकता है.

Xtreme 2 में JBL+ कनेक्ट फीचर उपलब्ध है. इस फीचर की मदद से Connect+ ऐप के जरिए ऐसे 100 से भी JBL स्पीकर्स को एक साथ कनेक्ट किया जा सकता है. JBL Xtreme 2 को IPX7 रेटिंग दी गई है. कंपनी के दावे के मुताबिक ये पूरी तरह से वाटरप्रूफ है और इसे पानी में डुबाया भी जा सकता है.

इसके अलावा इस स्पीकर में बेहतरीन साउंड के लिए 3D बेस रेडिएटर और अपग्रेडेड ड्राइवर्स दिए गए हैं. इस स्पीकर में बिल्ट-इन रिचार्जेबल 10,000mAh Li-ion बैटरी मौजूद है. कंपनी का दावा है कि इससे 15 घंटे तक म्यूजिक सुना जा सकता है. साथ ही इसमें USB चार्जिंग प्वाइंट भी है, जिससे यूजर्स अपने दूसरे स्मार्टफोन या टैबलेट जैसे डिवाइस को चार्ज कर सकते हैं.

Noble Skiodo का 55-इंच स्मार्ट TV भारत में लॉन्च, कीमत ₹49,999

Veira ग्रुप के हिस्से Noble Skiodo ने भारत में अपना नया 55-इंच UHD NB55SU01 A+ स्मार्ट TV लॉन्च किया है. कंपनी ने इसकी कीमत 49,999 रुपये रखी है. कंपनी ने जानकारी दी है कि इस TV में 1,00,000 घंटे से भी ज्यादा का कंटेंट इनबिल्ट है. ग्राहक इस LED टीवी को फ्लिपकार्ट से खरीद सकते हैं.

इस टीवी में 55-इंच अल्ट्रा HD LED डिस्प्ले दिया गया है और इसका रिजोल्यूशन 3840p x 2160p का है. साथ ही इस टीवी में एंटी ग्लेयर पैनल और 200000:1 का डायनैमिक कॉन्ट्रास्ट रेश्यो भी मौजूद है.

इस टीवी में बेस और ट्रेबल एडजस्टमेंट के साथ 5 साउंड मोड्स दिए गए हैं. ये स्मार्ट टीवी एंड्रॉयड पर चलता है और इसमें पहले से ही इंस्टॉल किए गए ऐप्स मौजूद हैं. वेब ब्राउजिंग के अलावा यूजर्स इससे गेम्स भी खेल सकते हैं और ऑनलाइन कंटेंट भी देख सकते हैं. इसमें Wi-Fi और LAN का सपोर्ट दिया गया है.

इस टीवी में नेटफ्लिक्स, हॉटस्टार, यूट्यूब, अमेजन प्राइम और इरोज नाउ जैसे ऐप्स पहले से ही मौजूद हैं. इस टीवी में दिए गए कनेक्टिविटी ऑप्शन की बात करें तो 3HDMI इनपुट और 2 USB दिया गया है. इसकी मदद से यूजर्स पेन ड्राइव या HDD से मूवी या म्यूजिक स्ट्रीम कर सकते हैं.

Please Follow & Like us:
0

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *