कानपुर समाचार

ताज़ा खबरें

टेक्नोलॉजी जगत की आज की 5 बड़ी खबरें

यहां जानें दिनभर क्या रहा टेक्नोलॉजी जगत का हाल. हम यहां आपको टेक्नोलॉजी की दुनिया की 5 बड़ी खबरें दे रहे हैं…

Flipkart की नई सर्विस फ्लिपकार्ट प्लस लॉन्च, ये होगा फायदा

ई-कॉमर्स वेबसाइट फ्लिपकार्ट ने कस्टमर लॉयलटी प्रोग्राम Flipkart Plus लॉन्च कर दिया है. इसका ऐलान पहले ही किया गया था, लेकिन कंपनी ने इसे स्वतंत्रता दिवल के मौके पर शुरू करने का फैसला किया है. आपको बता दें कि ई-कॉमर्स कंपनियां एक्स्क्लूसिव ऑफर्स, फास्ट डिलिवरी और दूसरों से पहले प्रोडक्ट का ऐक्सेस देने के लिए कस्टमर लॉयलटी प्रोग्राम चलाती हैं.

फ्लिपकार्ट प्लस ऐमेज़ॉन की प्राइम सर्विस जैसी ही है. हालांकि प्राइम सर्विस के लिए आपको 999 रुपये 1 साल तक के लिए देने होते हैं. हालांकि फ्लिपकार्ट प्लस के लिए कस्टमर्स को एक्स्ट्रा पैसे नहीं देने होंगे. यह सालाना सब्सक्रिप्शन है और यह 15 अगस्त 2019 तक चलेगी.

पतंजलि के Kimbho ऐप की वापसी, होगा WhatsApp से मुकाबला

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पतंजलि के किंभो (Kimbho) ऐप ने वापसी की घोषणा की है. इस ऐप को अपडेटेड फीचर्स के साथ गूगल प्ले स्टोर और ios ऐप स्टोर पर 27 अगस्त से उपलब्ध कराया जाएगा. इस बात की जानकारी पतंजलि आयुर्वेद के मैनेजिंग डायरेक्टर आचार्य बालकृष्ण ने ट्वीट कर दी है. साथ ही बालकृष्ण ने ट्वीट में ऐप को डाउनलोड करने का लिंक भी दिया है और लोगों से सुझाव मांगे हैं. भारत में किंभो ऐप का मुकाबला फेसबुक के पॉपुलर ऐप वॉट्सऐप से है.

आचार्य बालकृष्ण ने ट्वीट किया, ‘स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं. आप के विश्वास के लिए पतंजलि परिवार आपके प्रति कृतज्ञ है, आप स्वतंत्रता दिवस के पावन उत्सव के साथ डिजिटल आजादी का जश्न ‘किम्भो:’ के नए और एडवांस फीचर्स के साथ मनाइये. किम्भो: ऐप में कुछ सूक्ष्म न्यूनताएं हो सकती है, उनके सुधार के साथ विधिवत 27 अगस्त 2018 को लॉन्च करेंगे. आपके सुझाव व समीक्षा का हम स्वागत करते है. आओ लॉन्च से पहले ही इस स्वदेशी ‘किम्भो:’ को पूरी दुनिया में गुंजा दे.’

JioPhone: आज से मिलेगी फेसबुक, यूट्यूब और गूगल मैप्स की सुविधा

मुकेश अंबानी की नेतृत्व वाले रिलायंस जियो ने मंगलवार को घोषणा की थी कि सभी जियोफोन यूजर्स 15 अगस्त से अपने फीचर फोन में फेसबुक, यू्ट्यूब और गूगल मैप्स यूज कर पाएंगे. यानी आज 15 अगस्त से जियोफोन यूजर्स के लिए इन सेवाओं को जारी किया जाएगा.

साथ ही कंपनी का ये भी कहना है कि जियोफोन यूजर्स जल्द ही वॉट्सऐप की सुविधा का भी लाभ ले पाएंगे. यानी जियोफोन और जियोफोन 2 यूजर्स अगले कुछ महीनों में वॉट्सऐप चला पाएंगे. जियो ने इस साल जुलाई में एनुअल जनरल मीट (AGM) के दौरान ये घोषणा की थी कि कंपनी वॉट्सऐप, फेसबुक और यूट्यूब का सपोर्ट ग्राहकों को देगी. कंपनी अपना वादा पूरा कर रही है और इन तीनों पॉपुलर ऐप्स को रोलआउट शुरू कर दिया गया है.

Jio Gigafiber के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, यहां जानें पूरा प्रोसेस

रिलायंस जियो की हाई स्पीड इंटरनेट सर्विस जियो गीगाफाइबर के लिए रजिस्ट्रेशन आज से शुरू हो गई है. इसके लिए कंपनी ने एक डेडिकेटेड माइक्रो वेबसाइट तैयार की है और आप इसके जरिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. ये रजिस्ट्रेशन कनेक्शन के लिए नहीं, बल्कि कंपनी को ये बताने के लिए है कि आप कनेक्शन लेने के की दिलचस्पी दिखा रहे हैं. कंपनी उन जगहों पर सर्विस सबसे पहले देगी, जहां से ज्यादा रजिस्ट्रेशन मिले होंगे.

रजिस्टर करने के लिए सबसे पहले आपको कंपनी की ऑफिशियल गीगाफाइबर की वेबसाइट पर जाना होगा. इस पेज पर आपको ऐड्रेस एंटर करने का ऑप्शन मिलगा यहां चेंज बटन को क्लिक करना है. यहां आपको अपना ऐड्रेस दर्ज करके सबमिट करना है. सबमिट करने पर आपको अपना नाम और फोन नबंर देना होग, फोन पर OTP भेजा जाएगा जिसे यूज करते हुए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

एक कनफर्मेशन नोटिफिकेशन मिलेगा यानी आपने जियो गीगाफाइबर के लिए अपनी दिलचस्पी दिखा दी है. हालांकि इसी पेज पर आप एक से ज्यादा ऐड्रेस डाल सकते हैं. गौरतलब है कि फिलहाल कंपनी ने जियो गीगाफाइबर के लिए रजिस्ट्रेशन पेज ही दिखाया है. अभी किसी भी तरह  के प्लान, टैरिफ और ऑफर के बारे में नहीं लिखा है.

ट्विटर लाइट ऐप अब भारत में उपलब्ध, खराब नेटवर्क में भी तेजी से चलेगा 

माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफार्म ट्विटर ने अपने डेटा-फ्रेंडली ट्विटर लाइट एंड्रॉयड ऐप को 21 और देशों में उपलब्ध करा दिया है. इसमें भारत का नाम भी शामिल है. इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है.

ट्विटर लाइट को 2G और 3G नेटवर्क को ध्यान में रखकर बनाया गया है, जिसका इस्तेमाल देश के कई इलाकों में अभी भी किया जाता है. ट्विटर लाइट का इंस्टालेशन साइज 3MB है. ये डेटा और स्पेस दोनों बचाता है और कमजोर नेटवर्क में भी तेजी से लोड हो जाता है.

ट्विटर इंडिया की पब्लिक पॉलिसी की प्रमुख महिमा चौधरी ने एक बयान में कहा, ‘ट्विटर हमारे यूजर्स की अभिव्यक्ति में मूल्य जोड़ने के लिए तत्पर है, जिससे वे अपने अनुभवों और विचारों को अधिक सार्थक और आकर्षक तरीके से साझा कर सकते हैं.’ ट्विटर लाइट गूगल प्ले स्टोर पर अब 45 से ज्यादा देशों में उपलब्ध है.

Please Follow & Like us:
0

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *