कानपुर समाचार

ताज़ा खबरें

टेक्नोलॉजी जगत की आज की बड़ी खबरें

यहां जानें दिनभर क्या रहा टेक्नोलॉजी जगत का हाल. हम यहां आपको टेक्नोलॉजी की दुनिया की बड़ी खबरें दे रहे हैं…

Oppo F9, F9 Pro भारत में लॉन्च, जानें कीमत और खासियत

चीनी स्मार्टफोन मेकर ओपो ने भारत में दो नए स्मार्टफोन्स – Oppo F9 Pro और Oppo F9 लॉन्च किए हैं. हाल ही में इसे वियतनाम में लॉन्च किया गया था और इसे आज मुंबई में लॉन्च किया गया है. आम तौर पर ओपो के स्मार्टफोन्स का हाईलाईट सेल्फी कैमरा होता है और इस इस बार भी ऐसा ही है.

इस स्मार्टफोन की सबसे बड़ी खासियत इसमें दी गई वॉटर ड्रॉप डिस्प्ले नॉच है जो iPhone X या फिर किसी दूसरे स्मार्टफोन में दिए जाने वाले डिस्प्ले नॉच से अलग लगता है. यह V शेप का है.

Oppo F9 की कीमत 19,990 रुपये से शुरू है, जबकि Oppo F9 Pro की कीमत 23,990 रुपये है. दोनों ही स्मार्टफोन की इंटरनल मेमोरी 64GB है. कलर वेरिएंट की बात करें तो ये पर्पल, सनलाइज रेड और ट्वाइलाइट ब्लू में उपलब्ध होगा. Oppo F9 Pro बिक्री फ्लिपकार्ट, ऐमेज़ॉन और पेटीएम पर होगी. हालांकि 31 अगस्त से यह चुनिंदा ऑफलाइन रिटेल स्टोर्स पर भी मिलेगा.

Oppo F9 Pro में 6.3 इंच की फुल एचडी प्लस डिस्प्ले दी गई है और यह ऑक्टाकोर MediaTek Helio P60 प्रोसेसर पर चलता है. इसके दो वेरिएंट हैं जिनमें से एक में 4GB रैम है जबकि दूसरे में 6GB रैम है. डिस्प्ले का ऐस्पेक्ट रेश्यो 19.5:9 है. इस स्मार्टफोन में Android 8.1 Oreo बेस्ड सॉफ्टवेयर दिया गया है. फोटोग्राफी के लिए इसमें डुअल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है. एक सेंसर 16 मेगापिक्सल का जिसका अपर्चर f/1.8 है जबकि दूसरा लेंस 2 मेगापिक्सल का है और इसका अपर्चर f/2.4 है.

इस स्मार्टफोन की इंटरनल स्टोरेज 64GB की है जिसे माइक्रो एसडी कार्ड के जरिए बढ़ा कर 256GB तक किया जा सकता है. कनेक्टिविटी के लिए इसमें 4G VoLTE सहित वाईफाई, ब्लूटूथ, जीपीएस, माइक्रो यूएसबी और ओटीजी का ऑप्शन दिया गया है. इस स्मार्टफोन की बैटरी 3,500mAh की है और VOOC फास्ट चार्जिंग दी गई है.

अरशद वारसी का ट्विटर अकाउंट हुआ हैक, एक्टर ने दी जानकारी

अभिनेता अरशद वारसी ने कहा है कि उनके ट्विटर अकाउंट को हैक किया गया. अरशद ने मंगलवार सुबह ट्वीट किया कि बिना उनकी जानकारी के उनके अकाउंट से कुछ संदेश भेजे गए हैं.

उन्होंने लिखा, ‘ऐसा मालूम पड़ता है कि मेरा ट्विटर अकाउंट हैक हो गया है, मेरी जानकारी के बिना मेरे अकाउंट से कुछ संदेश भेजे गए हैं.’

It seems like my Twitter account is hacked, some strange msgs are being sent from my account without my knowledge…

— Arshad Warsi (@ArshadWarsi) August 21, 2018

अभिनेता ने कहा, ‘पासवर्ड बदल दिया गया है, उम्मीद करता हूं कि इससे चीजें सामान्य हो जाएंगी.’

Changed my password, expecting things to go back to normal… 🤞

— Arshad Warsi (@ArshadWarsi) August 21, 2018

अरशद जल्द ही इंद्र कुमार निर्देशित फिल्म ‘टोटल धमाल’ में नजर आएंगे. यह ‘धमाल’ फिल्म सीरीज की तीसरी फिल्म है.

फिल्म में रितेश देशमुख, जावेद जाफरी, अजय देवगन, अनिल कपूर, माधुरी दीक्षित और ईशा गुप्ता भी हैं.

वॉट्सऐप CEO से बोले रविशंकर प्रसाद- फेक न्यूज पर लगाम के लिए भारत में खोलें दफ्तर

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स जैसे वॉट्सऐप से फर्जी खबरों के फैलने का सिलसिला लगातार जारी है. फर्जी खबरों और अफवाहों की वजह से मॉब लिंचिंग जैसी कई घटनाएं हुई हैं, जिससे सरकार काफी चिंतित है. इन्हीं पर लगाम लगाने के लिए दिल्ली में वॉट्ऐप के सीईओ क्रिस डेनियल से केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बात की.

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बताया कि इस मुलाकात के दौरान तीन मुद्दों पर प्रमुखता से बात हुई और वॉट्सऐप की टीम भारतीय कानून के अधीन रहकर काम करने के लिए खुशी-खुशी तैयार है.

रविशंकर प्रसाद के मुताबिक वॉट्सऐप को भारत में एक शिकायत निवारण अधिकारी नियुक्त करने के लिए कहा गया है, जहां लोग अपनी शिकायत दर्ज करा सकें. साथ ही उन्हें भारत में एक कॉर्पोरेट दफ्तर भी खोलने के लिए कहा गया है, जिसके लिए वॉट्सऐप की टीम ने हामी भरी है. साथ ही टीम को भारतीय कानून के भीतर काम करने के लिए भी कहा गया है. इसके लिए भी टीम राजी है.

डुअल रियर कैमरे के साथ Nokia 6.1 Plus भारत में लॉन्च

Nokia 6.1 Plus को भारत में लॉन्च कर दिया गया है. इस स्मार्टफोन में iPhone X से पॉपुलर हुआ डिस्प्ले नॉच दिया गया है. 6.1 Plus एक एंड्रॉयड वन स्मार्टफोन है. कंपनी ने इस स्मार्टफोन की कीमत 15,999 रुपये रखी है. ग्राहक इसे फ्लिपकार्ट और नोकिया ऑनलाइन स्टोर से 30 अगस्त से खरीद पाएंगे. इसके लिए प्रीबुकिंग आज से ही शुरू कर दी गई है. साथ ही आपको बता दें नई दिल्ली में इवेंट के दौरान कंपनी ने Nokia 5.1 Plus को भी पेश किया.

डुअल-सिम (नैनो) सपोर्ट वाला Nokia 6.1 स्टॉक एंड्रॉयड 8.1 ओरियो पर चलता है और इसमें कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 3 के साथ 5.8-इंच फुल-HD+ (1080×2280 पिक्सल) डिस्प्ले दिया गया है. इसमें 4GB LPDDR4X रैम के साथ ऑक्टा-कोर क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 636 प्रोसेसर दिया गया है.

फोटोग्राफी के सेक्शन की बात करें तो इस स्मार्टफोन के रियर में डुअल कैमरा सेटअप दिया गया है. इसका प्राइमरी कैमरा 16 मेगापिक्सल का है वहीं, सेकेंडरी कैमरा 5 मेगापिक्सल का है. इसके रियर कैमरे के साथ में डुअल-टोम फ्लैश मॉड्यूल भी दिया गया है. वहीं इसके फ्रंट कैमरे की बात करें तो यहां सेल्फी के लिए 16 मेगापिक्सल का कैमरा मौजूद है.

Nokia 6.1 की इंटरनल मेमोरी 64GB की है, जिसे कार्ड की मदद से 400GB तक बढ़ाया जा सकता है. कनेक्टिविटी के लिहाज से इसमें 4G VoLTE, ब्लूटूथ v5.0, Wi-Fi 802.11ac, USB टाइप-C (v2.0), GPS/ A-GPS, और एक 3.5mm का हेडफोन जैक दिया गया है. इस स्मार्टफोन की बैटरी 3060mAh की है और इसका वजन 151 ग्राम है.

फेसबुक ने केरल के बाढ़ पीड़ितों के लिए दिए पौने दो करोड़ रुपये

सोशल नेटवर्किंग दिग्गज फेसबुक ने केरल में राहत अभियान के लिए 2,50,000 डॉलर (1.75 करोड़ रुपये) दान दिया है, जहां भारी बारिश, बाढ़ और भूस्खलन से अब तक 350 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. कंपनी ने ये जानकारी दी.

फेसबुक दिल्ली की गैर-लाभकारी संस्था गूंज के माध्यम से ये दान देगी, जो कि प्रभावित इलाकों में राहत और बचाव कार्य अभियान चला रही है. फेसबुक के प्रवक्ता ने बताया, ‘पिछले कुछ दिनों में, समुदाय की शक्ति के साथ फेसबुक ने लाइव, क्रिएटिंग पेज, ज्वाइनिंग कम्यूनिटी और रेजिंग फंड्स जैसे फीचर्स के माध्यम से लोगों तक पहुंचने में मदद की है.’

उन्होंने कहा, ‘हमने जो कुछ भी किया है, उसमें सबसे छोटी बात ये है कि हमारे ग्लोबल कम्यूनिटी ने गूंज फंड के लिए 2,50,000 डॉलर का योगदान किया है.’ फेसबुक ने 9 अगस्त को ‘सेफ्टी चेक’ फीचर शुरू किया, ताकि लोग अपने दोस्तों और परिजनों को अपनी सुरक्षा की सूचना दे सकें.

केरल बाढ़ का कहर झेल रहा है. करीब 350 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है. जबकि 7,24,649 लोगों को राहत शिविरों में शरण लेनी पड़ी है. सरकार ने बाढ़ पीड़ितों के लिए 5,645 राहत शिविर बनाए गए हैं. दुनिया भर से लोग पैसे, कपड़े, खाने-पीने का सामान भेज रहे हैं.

केंद्रीय मंत्री के. जे अल्फोंस ने बताया कि केरल में बड़ी तादाद में राहत सामग्री आ रही है. हालात भी सुधर रहे हैं, लेकिन इन सब से उबरने के लिए हमें हजारों की तादाद में प्लंबर, कारपेंटर और इलेक्ट्रीशियन की जरुरत है. क्योंकि पानी हटने के बाद बिजली, पानी की व्यवस्था दुरुस्त करनी होगी.

उन्होंने आगे बताया कि खाद्य सामग्री और कपड़े हमारे पास पर्याप्त मात्रा में आ गए हैं. हमें लोगों की जरूरत है, ताकि लोगों का जीवन वापस पटरी पर आ सके.

Please Follow & Like us:
0

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *