कानपुर समाचार

ताज़ा खबरें

टेक्नोलॉजी जगत की आज की बड़ी खबरें

 

यहां जानें दिनभर क्या रहा टेक्नोलॉजी जगत का हाल. हम यहां आपको टेक्नोलॉजी की दुनिया की बड़ी खबरें दे रहे हैं…

ऐपल ने ऐप स्टोर से हटाए 25 हजार ऐप्स, ये है वजह

अमेरिकी टेक्नॉलॉजी दिग्गज ऐपल ने ऐप स्टोर से लगभग 25 हजार ऐप्स हटा लिए हैं. दी वॉल सट्रीट जर्नल की एक रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी ने अपने ऐप प्लेटफॉर्म चीन के ऐप स्टोर से अपने टोटल ऐप का लगभग 1.4 फीसदी ऐप्स हटा लिया है. हालांकि यह सिर्फ चीन में हुआ है.

रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी ने अवैध ऐप्स के खिलाफ कदम उठाया है जदो फर्जी गैंबलिंग और लौटरी टिकट्स बेचने का दावा करते थे. सीएनबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक जब ऐपल के प्रवक्ता से इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने न ही इसके बारे में कुछ कहा और न ही ऐसा होने से मना किया है.

ऐपल के एक स्टेटमेंट के मुताबिक गैंबलिंग ऐप्स चीन के ऐप स्टोर में अवैध हैं और इसलिए कंपनी ने पहले  ही कई ऐप्स और डेवेलपर्स को हटाया है जो ऐप स्टोर पर अवैध गैंबलिंग ऐप अपलोड कर रहे थे. कंपनी ने कहा है कि वो ऐसे ऐप्स को हटाने और रोकने के लिए प्रतिबद्ध है.

गौरतलब है कि हाल ही में ऐपल पर चीन की सरकारी पब्लिकेशन्स ने अपने ऐप स्टोर पर अवैध ऐप को इजाजत देने का इल्ज़ाम लगाया है. पिछले साल भी ऐपल ने चीन के अपने ऐप स्टोर से लगभग 700 वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क सर्विस ऐप्स को हटाया था.

Airtel 47 रुपये में 28 दिनों के लिए दे रहा है कॉल-डेटा-SMS

भारती एयरटेल ने एक नया पॉकेट फ्रेंडली प्रीपेड प्लान ग्राहकों के लिए उतारा है. इस प्लान की कीमत 47 रुपये है. एयरटेल के इस प्लान का मुकाबला जियो के 52 रुपये और वोडाफोन के 47 रुपये वाले प्रीपेड प्लान से रहेगा. सबसे पहले वोडाफोन ने 47 रुपये वाला प्रीपेड प्लान पेश किया था, जिये एयरटेल ने फॉलो किया है.

एयरटेल के इस प्लान की सबसे खास बात ये है कि इसकी वैलिडिटी 28 दिनों की है. कंपनी अपने इस प्लान के साथ वॉयस कॉलिंग, SMS और डेटा तीनों के फायदे ग्राहकों को दे रही है. इस प्लान में ग्राहकों को 7500 लोकल, STD और नेशनल रोमिंग सेकेंड्स दिए जाएंगे. यानी कुल 125 मिनट की कॉलिंग का फायदा ग्राहकों के हिस्से में आएगा.

इसी तरह 50 SMS और 500MB का 2G/3G/4G डेटा भी ग्राहकों को इस प्लान में मिलेगा. इस प्लान की वैलिडिटी कुल 28 दिनों की होगी. साथ ही आपको बता दें ये ओपन मार्केट प्लान है.

इसके अलावा आपको बता दें भारती एयरटेल ने जुलाई के अंत में एक 597 रुपये का एक नया प्रीपेड प्लान देश में लॉन्च किया है. इसमें ग्राहकों को 168 दिनों की वैलिडिटी दी जा रही है. इस पूरी वैलिडिटी के दौरान ग्राहकों को वॉयस कॉल, SMS और डेटा तीनों के फायदे मिल रहे हैं. हालांकि इस प्लान को ज्यादा कॉल करने वाले ग्राहकों को ध्यान में रखकर उतारा गया है.

एयरटेल का 597 रुपये वाला प्लान भारत में चुनिंदा यूजर्स के लिए ही वैलिड है. इसमें ग्राहकों को बिना किसी FUP के वॉयस कॉलिंग के फायदे मिलेंगे. इस प्लान में ग्राहकों को 168 दिनों की वैलिडिटी के दौरान अनलिमिटेड कॉलिंग के अलावा प्रतिदिन 100SMS (कुल 16,800) और 10GB डेटा भी मिलेगा. यानी इस प्लान में काफी कम डेटा ग्राहकों को दिया जाएगा. हालांकि ये डेटा वैलिडिटी के दौरान कभी भी उपयोग किया जा सकता है.

सैमसंग ने दुबारा घटाई Galaxy A6+ की कीमत

साउथ कोरियन टेक्नॉलॉजी दिग्गज सैमसंग ने अपने Galaxy A6+ की कीमतें कम की हैं. भारत में इस स्मार्टफोन को मई में लॉन्च किया गया था. इस स्मार्टफोन की कीमत कंपनी ने जुलाई में भी 2000 रुपये कम की थी. तब से अब तक ये स्मार्टफोन 23,990 रुपये का मिल रहा है. अब इस स्मार्टफोन की कीमत एक बार फिर से कम कर दी गई है.

गौरतलब है कि सैमसंग ने इस स्मार्टफोन को भारत में 25,990 रुपये में लॉन्च किया गया था. मुंबई बेस्ड सेलर के मुताबिक अब यह स्मार्टफोन 21,900 रुपये में उपलब्ध है. ई-कॉमर्स वेबसाइट पर भी यह स्मार्टफोन Galaxy A6+ की कीमत 21,990 रुपये है.

Galaxy A6+ के स्पेसिफिकेशन्स की बात करें तो इस स्मार्टफोन का डिस्प्ले 6 इंच का है और यह फुल एचडी प्लस एमोलेड है. यह स्मार्टफोन भी दो मेमोरी वेरिएंट के साथ उपलब्ध होगा – एक में 3GB रैम के साथ 32GB मेमोरी मिलेगी, जबकि दूसरे में 4GB के साथ 64GB की इंटरनल मेमोरी दी जाएगी. माइक्रो एसडी कार्ड के जरिए इसकी मेमोरी बढ़ाई जा सकती है.

फोटोग्राफी के लिए एक लेंस 16 मेगापिक्सल का है, जबकि दूसरा 5 मेगापिक्सल का है. सेल्फी के लिए इसमें 24 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है जिसका अपर्चर f/ 1.9 है.

कनेक्टिविटी के लिए इन दोनों स्मार्टफोन्स में स्टैंडर्ड फीचर्स दिए गए हैं. इनमें वाईफाई, ब्लूटूथ, जीपीएस और एनएफसी शामिल हैं. इनमें फिंगरप्रिंट स्कैनर भी दिया गया है. दोनों स्मार्टफोन्स Android 8.0 Oreo पर चलते हैं.

Nokia के शानदार स्मार्टफोन की कीमत घटी, अब बिकेगा ₹15,499 में

Nokia 6.1 Plus को भारत में 21 अगस्त को लॉन्च किया जा सकता है. इस लॉन्च से पहले नोकिया के लाइसेंस वाले HMD ग्लोबल ने Nokia 6.1 या Nokia 6 (2018) की कीमत घटा दी है. नोकिया 6.1 को भारत में इस साल अप्रैल में लॉन्च किया गया था. इसे फरवरी में MWC 2018 के दौरान पेश किया गया था. इस अब स्मार्टफोन की कीमत भारत में 1,500 रुपये तक घटा दी गई है.

Nokia 6 (2018) को भारत में शुरुआत में 3GB रैम/ 32GB स्टोरेज वेरिएंट में पेश किया गया था. इस मॉडल की कीमत भारत में 16,999 रुपये तय की गई थी. इसके बाद 4GB रैम/ 64GB स्टोरेज वेरिएंट को भारत में पेश किया गया. इस वेरिएंट की कीमत भारत में 18,999 रुपये रखी गई थी. कीमतों में कटौती के बाद  Nokia 6.1 के 3GB रैम वेरिएंट की कीमत 15,499 रुपये और 4GB रैम वेरिएंट की कीमत 17,499 रुपये हो गई है. दोनों कीमतों को कंपनी की भारतीय वेबसाइट पर देखा जा सकता है.

साथ ही आपको बता दें एचएमडी ग्लोबल अपने अगले नोकिया स्मार्टफोन के साथ तैयार है. 21 अगस्त को नोकिया का नया स्मार्टफोन लॉन्च होगा. कंपनी ने ये तो नहीं बताया है कि यह कौन सा स्मार्टफोन होगा, लेकिन उम्मीद है कि इस दिन Nokia 6.1 Plus लॉन्च किया जाएगा. कंपनी इसे मोस्ट अवेटेड फोन के टैगलाइन से प्रोमोट कर रही है.

नोकिया का आने वाला ये स्मार्टफोन ई-कॉमर्स वेबसाइट फ्लिपकार्ट एक्सक्लूसिव होगा और इसके लिए वेबसाइट पर डेडिकेटेड पेज भी बनाया गया है. हालांकि यहां भी फोन का नाम नहीं लिखा गया है. Nokia 6.1 Plus से जुड़ी जानकारियां कुछ पहले से ही लीक हो रही हैं और इसके ब्लूटूथ और वाईफाई के सर्टिफिकेशन से जाहिर होता है कि इसे जल्द ही ग्लोबल लॉन्च किया जाएगा.

हाल ही में Nokia 6.1 Plus का डिजाइन भी लीक हुआ है. रिपोर्ट के मुताबिक एचएमडी ग्लोबल की तरफ से यह पहला स्मार्टफोन होगा जिसके डिस्प्ले में नॉच दिया गया है. बताया जा रहा है इसमें 5.8 इंच की फुल एचडी प्लस डिस्प्ले होगी और इसका ऐस्पेक्ट रेश्यो 19:9 का होगा. इसमें Qualcomm Snapdragon 636 प्रोसेसर के साथ 4GB रैम दिया गया है. इसकी इंटरनल मेमोरी 64GB होगी जिसे माइक्रो एसडी कार्ड के जरिए बढ़ा कर 256GB तक किया जा सकेगा.

मारुति की नई Ciaz भारत में लॉन्च, शुरुआती कीमत 8.19 लाख रुपये

मारुति सुजुकी ने भारतीय बाजार में नई 2018 Ciaz फेसलिफ्ट को लॉन्च कर दिया है. कंपनी ने इस कार की शुरुआती कीमत 8.19 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) रखी है. नई Ciaz में कार के फ्रंट लुक को रिडिजाइन किया गया है. साथ ही इस बार स्मार्ट हाइब्रिड सिस्टम के साथ एक नया पेट्रोल इंजन भी दिया गया है.

2018 Maruti Ciaz फेसलिफ्ट को चार वेरिएंट: Sigma, Delta, Zeta और Alpha में पेश किया गया है. इसके बेस वेरिएंट Sigma पेट्रोल मॉडल की कीमत 8.19 लाख रुपये और टॉप Alpha डीजल मॉडल की कीमत 10.97 लाख रुपये तक रखी गई है. दोनों कीमतें एक्स-शोरूम (दिल्ली) हैं.

पुराने मॉडल की तुलना में नई मारुति Ciaz फेसलिफ्ट में फ्रंट लुक में थोड़ा बहुत बदलाव किया गया है. नई Ciaz में क्रोम स्ट्रिप के साथ रिडिजाइन किया हुआ मल्टी पिक्सल ग्रिल, LED फॉग लैम्प और नया स्पोर्टी लुक वाला बंपर दिया गया है. साइड प्रोफाइल की बात करें तो नई मारुति Ciaz फेसलिफ्ट में 15-इंच अलॉय व्हील्स के अलावा कोई मेजर बदलाव नहीं किया गया है. इसी तरह इस नई कार के रियर एंड की बात करें तो यहां कुछ बदला हुआ टेल लाइट नजर आएगा.

इंटीरियर के ओवरऑल डिजाइन की बात करें तो ये बहुत हद तक पुराने मॉडल की ही तरह है. अब की बार डैशबोर्ड और डोर ट्रिम्स में वूडन इंर्स्ट्स, न्यू स्टीयरिंग व्हील और न्यू सीट अपहोल्सट्री दिया गया है.

Please Follow & Like us:
0

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *