कानपुर समाचार

ताज़ा खबरें

टेक्नोलॉजी जगत की आज की 5 बड़ी खबरें

यहां जानें दिनभर क्या रहा टेक्नोलॉजी जगत का हाल. हम यहां आपको टेक्नोलॉजी की दुनिया की 5 बड़ी खबरें दे रहे हैं..

JioGigafiber से जुड़े सभी सवालों के जवाब, कल से रजिस्ट्रेशन शुरू..

रिलायंस जियो ने Jio GigaFiber का ऐलान पिछले महीने ही किया था. कल यानी 15 अगस्त को इसके लिए यूजर्स रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे. जियो गीगाफाइबर कंपनी की वायर्ड इंटरनेट सर्विस है और कंपनी का दावा है कि ये 1Gbps तक की मैक्सिमम स्पीड दी जाएगी. हालांकि अब तक कई लोगों ने हमसे पूछा है कि क्या गीगाफाइबर कल से वैसे ही शुरू होगा जैसे जियो सिम? इसी तरह के सवाल के जवाब आपको इस खबर में मिलेंगे.

कंपनी के मुताबिक इसके लिए जियो की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन मिलेगा. हालांकि अब तक यहां रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन नहीं है. इसके अलावा यूजर्स MyJio ऐप से भी जियो गीगाफाइबर के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे.

आ गई हीरो Xtreme 200R, Pulsar NS200, Apache RTR 200 से मुकाबला

हीरो मोटोकॉर्प ने आखिरकार भारत में अपनी बहुप्रतीक्षित बाइक Xtreme 200R को लॉन्च कर दिया है. कंपनी ने इसकी कीमत  89,990 (एक्स-शोरूम, दिल्ली) रखी है. इससे पहले ये बाइक अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, मिजोरम, मणिपुर, त्रिपुरा, नागालैंड और पश्चिम बंगाल में 88,000 रुपये (एक्स-शोरूम) में उपलब्ध कराई गई थी. इस बाइक को हीरो मोटोकॉर्प के इन हाउस आर एंड डी टीम द्वारा डिजाइन और डेवेलप किया गया है.

बाजार में इसका मुकाबला TVS Apache RTR 200 4V और Bajaj Pulsar NS200 जैसी बाइक्स से रहेगा. Apache RTR 200 4V की भारत में शुरुआती कीमत 1.03 लाख रुपये है, वहीं Pulsar NS200 की कीमत भारतीय बाजार में 1 लाख रुपये से शुरू होती है. ऐसे में ये बाइक बाजार में 200सीसी सेगमेंट में काफी किफायती साबित होगी.

Jio का जलवा, बाकी इन 3 कंपनियों की 3 साल में हालत पस्त

देश की तीन प्रमुख दूरसंचार कंपनियों- एयरटेल, आइडिया और वोडाफोन का मुनाफा पिछले तीन साल के दौरान आधा हो गया है. साथ ही इन कंपनियों के ऑपरेटिंग मार्जिन में 10 प्रतिशत की गिरावट आई है. एक रिपोर्ट में यह जानकारी देते हुए चेताया गया है कि दूरसंचार क्षेत्र में सुधार 2019-20 में उद्योग का एकीकरण पूरा होने के बाद ही दिखेगा.

क्रिसिल की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि सितंबर, 2016 में रिलायंस जियो के प्रवेश के बाद इस क्षेत्र में जोरदार प्रतिस्पर्धा की स्थिति पैदा हुई. इसकी वजह से चालू वित्त वर्ष में तीनों मौजूदा ऑपरेटरों के सकल राजस्व में 14 से 16 प्रतिशत की गिरावट आने का अनुमान है. रिपोर्ट में कहा गया है कि इन कंपनियों को अपने ग्राहकों को कायम रखने के लिए काफी संघर्ष करना पड़ेगा.

लोकेशन ऑफ करने के बाद भी गूगल कर रहा है आपको ट्रैक

स्मार्टफोन का लोकेशन ऑफ करना भी कई बार आपको ट्रैक होने से नहीं बचा सकता है. ताजा उदाहरण गूगल है लोकेशन है. लोकेशन ऑफ करने के बाद यूजर्स श्योर हो जाते हैं कि अब उन्हें कोई ट्रैक नहीं कर सकता है. लेकिन गूगल लोकेशन ऑफ होने के बाद भी आपकी लोकेशन ट्रैक करता है और जानकारियां अपने पास रखता है.

AP की रिपोर्ट के मुताबिक गूगल द्वारा कलेक्ट किया गया डेटा मिनट दर मिनट का होता है. गूगल इसे न सिर्फ गूगल मैप्स के जरिए ट्रैक करता है बल्कि ब्राउजर, वेदर अपडेट्स और ब्राउजर सर्च के आधार पर भी ट्रैक करता है. लोकेशन ऑफ करने से सिर्फ इतना होगा कि आपकी लोकेशन टाइमलाइन पर नहीं दिखेगी, लेकिन फिर भी आप ट्रैक किए जा रहे हैं.

Vivo का iPhone X जैसा दिखने वाला फोन भारत में लॉन्च, ये है कीमत

Vivo Y81 को जून में वियतनाम में लॉन्च किया गया था, अब इसे भारत में भी उपलब्ध करा दिया गया है. ये स्मार्टफोन वीवो ऑनलाइन स्टोर, अमेजन और फ्लिपकार्ट पर बिक्री के लिए उपलब्ध करा दिया गया है. भारत में इसका मुकाबला पॉपुलर स्मार्टफोन्स जैसे  Asus ZenFone Max Pro 1 और Xiaomi Redmi Note 5 से रहेगा. साथ ही कीमत के लिहाज से Honor 9N से भी इसे टक्कर मिलेगी.

Vivo Y81 की कीमत भारत में 12,999 रुपये रखी गई है. ग्राहकों को ये स्मार्टफोन ब्लैक और गोल्ड कलर ऑप्शन में पेश किया गया है. अमेजन और फ्लिपकार्ट ने इस स्मार्टफोन पर एक्सचेंज ऑफर भी लिस्ट किया है.

Please Follow & Like us:
0

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *