कानपुर समाचार

ताज़ा खबरें

Railway के 63 हजार पदों पर आवेदन करने वालों के लिए काम की खबर, ऐसे करेंगे तैयारी तो मिलेगी सफलता

 रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) की तरफ से इंडियन रेलवे के करीब 60 हजार पदों के लिए परीक्षा का अंतिम चरण आज पूरा हो जाएगा. रेलवे की तरफ से 9 चरण के तहत आयोजित होने वाली परीक्षा का 4 सितंबर को अंतिम चरण है. ग्रुप सी के तहत असिस्टेंट लोको पायलट और टेक्नीशियन के पदों के लिए आरआरबी की तरफ से 9 अगस्त से 4 सितंबर तक कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) का आयोजन किया जा रहा है. ग्रुप सी के लिए परीक्षा संपन्न होने के बाद रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड की तरफ से ग्रुप डी के लिए 17 सितंबर को परीक्षा का आयोजन किया जाएगा.

रेलवे ने जारी किया सिलेबस और पैटर्न
ग्रुप डी के तहत रेलवे को 62907 पदों पर नियुक्तियां करनी हैं. इन पदों पर भी कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) के आधार पर ही नियुक्तियां की जाएंगी. लेवल 1 की रिक्तियों के तहत रेलवे ग्रुप डी में गेटमैन/ प्वाइंट्समैन/ पोर्टर/ हेल्पर और अन्य पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी. इन पदों की नियुक्तियों के लिए रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड की तरफ से सीबीटी एग्जाम का सिलेबस और पैटर्न भी जारी कर दिया गया है.

10 दिन पहले डाउनलोड करें ई-कॉल लेटर
आरआरबी के नोटिफिकेशन के अनुसार सभी उम्मीदवार 17 सितंबर से होने वाली परीक्षा के लिए ऑफिशियल वेबसाइट www.indianrailways.gov.in से ई-कॉल लेटर डाउनलोड कर लें. ई-कॉल लेटर पर ही परीक्षा के समय और स्थान आदि के बारे में जानकारी दी गई है. ध्यान रखने वाली बात यह है कि सभी उम्मीदवार परीक्षा की तिथि से 10 दिन पहले ई-कॉल लेटर डाउनलोड कर लें.

100 अंक के प्रश्न पूछे जाएंगे
परीक्षा 90 मिनट की होगी, जबकि दिव्यांगों के लिए परीक्षा का समय 120 मिनट निर्धारित किया गया है. सीबीटी में 100 अंक के प्रश्न पूछे जाएंगे. इसमें मैथमेटिक्स से 25 अंक के, जनरल इंटेलीजेंस एंड रीजनिंग से 30 अंक के, जनरल साइंस से 25 अंक और जनरल अवेयरनेस एंड करंट अफेयर्स से 20 अंक के प्रश्न पूछे जाएंगे. परीक्षा में निगेटिव मार्किंग की जाएगी. प्रत्येक प्रश्न के लिए तय अंक में से 1/3 अंक प्रत्येक गलत उत्तर के लिए काट लिए जाएंगे.

इन जरूरी टिप्स को ध्यान रखें
अगर आपने भी ग्रुप डी के लिए आवेदन किया है तो परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए जरूरी है कि आप करंट अफेयर पर लगातार नजर बनाए रखें. करंट अफेयर से परीक्षा में काफी प्रश्न पूछे जाएंगे. इसके अलावा आप रीजनिंग का लगातार अभ्यास करते रहे. लगातार अभ्यास करने से परीक्षा में गलती होने की आशंका कम रहेगी. आपसे परीक्षा में किसी प्रकार की गलती न हो इसके लिए लगातार अभ्यास करते रहे. मॉक टेस्ट से अभ्यास कर तय समय में प्रश्नपत्र हल करने की कोशिश करें.

Please Follow & Like us:
0

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *