कानपुर समाचार

ताज़ा खबरें

शुगर है तो खाएं बासी रोटी, ये फायदे जानकर जरूर हैरान हो जाएंगे आप

अक्सर घरों में बासी रोटी बच जाती है और घर के सदस्य इसे खाने से इनकार कर देते हैं और उस बासी रोटी को जानवरों को खिला दिया जाता है. ज्यादातर घरों का यही हाल रहता है. पर क्या आप जानते हैं बासी रोटी खाने से हमारे शरीर को बहुत से फायदे होते हैं. आपको यह सुनकर थोड़ा अटपटा जरूर लग रहा होगा लेकिन यह आजमाया हुआ एक पुराना नुस्खा है और बासी रोटी खाने के हैरान कर देने वाले फायदे हैं.

फाइबर से भरपूर है बासी रोटी : कोई कितना भी बाहर का खाना क्यों न खा ले. पर जब तक रोटी ना खाए पेट भरने का अहसास नहीं होता. ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है. बासी रोटी खाने से पेट संबंधित समस्याएं जैसे कि ऐसिडिटी, अपच, गैस, बदहजमी नहीं होती.

डायबिटीज में है फायदेमंद : डायबिटीज आपके शरीर में कई प्रकार की समस्याओं की जड़ होती है. इसलिए यदि आपको या आपके घर में कोई मधुमेह से ग्रस्त है तो उन्हें फीके दूध के साथ इसका बासी रोटी का सेवन करना चाहिए. इससे शरीर में शुगर का लेवल कंट्रोल में रहता है और आपको फायदा होता है.

सामान्य रहता है शरीर का तापमान : बासी रोटी खाने से शरीर का तापमान सामान्य बना रहता है और इससे हृदय संबंधित बीमारियों का भी खतरा काफी हद तक कम हो जाता है.

हाई ब्लड प्रेशर में फायदेमंद : हाई ब्लड प्रेशर से राहत पाने के लिए अब आपको रोज सुबह गोली खाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. जी हां, बासी रोटी खाने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या में आराम मिलता है. यदि आपको भी रक्तचाप की समस्या है तो रोजाना सुबह ठंडे दूध के साथ बासी रोटी खाए. इसके अलावा गर्मी के दिनों में इसका सेवन करने से शरीर का तापमान भी संतुलन रहता है.

एसिडिटी से छुटकारा : असमय खाना खाने और ऑफिस में घंटो तक बैठे रहने से एसिडिटी की प्राब्लम आम हो गई है. कुछ लोग एसिडिटी से आराम पाने के लिए दवाई का सेवन करते हैं, लेकिन यह लंबे समय में फायदेमंद नहीं है. गेहूं की रोटी में पाया जाने वाला फाइबर आपकी पाचन शक्ति को मजबूत करता है और पेट की समस्याएं नहीं होती. रोज सुबह दूध के साथ बासी रोटी का सेवन करने से आपको एसिडिटी की परेशानी से छुटकारा मिलेगा.

स्फूर्ति बढ़ाए, ताकत दे : यदि आप अपने आहार में संपूर्ण पोषक तत्वों का सेवन नहीं कर पाते तो आपके शरीर में कमजोरी आती है. यदि आप स्फूर्ति और ताजगी बनाएं रखना चाहते हैं तो बासी रोटी को अपने नाश्ते में शामिल करें. हर रोज कम से कम एक बासी रोटी खाने से आपके शरीर को ताकत मिलती है और आप पूरे दिन स्फूर्ति महसूस करते हैं.

शरीर की चर्बी बढ़ाए : कई बार कुछ लोग काफी दुबले होते हैं. ऐसे लोग कई बार हीन भावना से ग्रस्त हो जाते हैं और शरीर पर चर्बी बढ़ाने के लिए तरह-तरह की दवाई और अन्य चीजों का सेवन करना शुरू कर देते हैं. लेकिन यदि आप दुबलेपान से निजात पाने के लिए बासी रोटी खाएं तो यह आपके लिए बहुत फायदेमंद होगी. इससे शरीर को पर्याप्त मात्रा में फाइबर और प्रोटीन मिलता है और दुबलेपन से राहत मिलती है.

Please Follow & Like us:
0

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *